Micorsoft Office क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिसः यह परस्पर संबंधित डेस्कटॉप अनुप्रयोगों और सेवाओं का वह समूह है जिसे हम अपने नित्य कार्यो हेतु ऑफिस के कार्यो हेतु उपयोग में लाते है। जैसे-लिखना, संवाद पत्र बनाना, पोस्टर तैयार करना, डाटा से संबंधित कार्य आदि वैसे तो MS Office बहुत सारे कामो में आता है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा उपयोग ऑफिस के कामो में लाया जाता है, जो की इसके नाम से ही पता चल जाता है

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (MS Office) Microsoft Inc. कंपनी द्वारा बनाया गया एक Software है। Bill Gates ने इस सॉफ्टवेयर की घोषणा सर्वप्रथम 1 अगस्त 1988 में की थी। Microsoft Office को सबसे पहले 1989 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा MAC-OS System के लिए शुरू किया गया था तथा Windows OS (OS का Full Form–Operating System) के लिए 1990 में प्रथम संस्करण लाया गया था। वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2021(Windows-11) भी लांच हो चुका है। 

MS Office के प्रमुख Software Package क्या हैं?

वर्तमान में  माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सॉफ्टवेयर पैकेज के साथ बहुत सारे ऑफिस सॉफ्टवेयर आ रहे है जिन में से निम्न दिए गए सॉफ्टवेयर का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है।

Microsoft Office Suite
  1. माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड ( Microsoft Word – Word Processing Software )
  2. माइक्रोसॉफ़्ट ऍक्सल ( Microsoft Excel – Spreadsheet Software )
  3. माइक्रोसॉफ़्ट पावरप्वाइण्ट ( Microsoft Power point – Presentation Software)
  4. माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेस ( Microsoft Access – Database Management Software)
  5. माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक ( Microsoft Outlook – E-Mail Client)
  6. माइक्रोसॉफ़्ट स्काइड्राइव प्रो 2019
  7. माइक्रोसॉफ़्ट पब्लिशर ( Microsoft Publisher)
  8. माइक्रोसॉफ़्ट वननोट ( Microsoft Onenote)
माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड (Microsoft Word) क्या है?
Microsoft Word दुनिया का सबसे लोकप्रिय Word Processors है  जिसका प्रयोग किसी डाॅक्यूमेन्ट को बनाने, उसमें कुछ सुधार करने के लिए किया जाता है। यह एक बहुत महत्त्वपूर्ण साॅफ्टवेयर है, जो लगभग सभी कम्प्यूटर में OFFICE पैकेज के अन्दर पाया जाता है। इसमें अनेक प्रकार के टूल्स पाए जाते हैं जो 45kb से कम साइज के डाॅक्यूमेन्ट को बनाने, उसमें बदलाव करने, डाॅक्यूमेन्ट की प्रिन्टिंग करने, उसमें एडिटिंग करने आदि कार्यों के लिए प्रयोग किए जाते हैं। Microsoft Word दुनियाभर के कार्यालयों में सबसे ज्‍यादा प्रयोग की जाने वाली Application है
    
Microsoft Word



MS-Word के शाॅर्टकट कीज और उनका विवरण (Shortcut Keys of MS-Word and Their Descriptions)

स्टैण्डर्ड टूलबार (Standard Toolbar)

टूल का नाम 
(Tool Name)
शाॅर्टकट 
(Shortcut)
विवरण (Description)
NewCtrl + N एक नया डाॅक्यूमेन्ट बनाने के लिए
OpenCtrl + O या Ctrl + F12 पहले से बने हुए डाॅक्यूमेन्ट को खोलने के लिए
SaveCtrl + S या Shift + F12, F12 
एक्टिव डाॅक्यूमेण्ट को सुरक्षित करने के लिए, किसी सुरक्षित डाॅक्यूमेण्ट के नाम व लोकेशन को बदलकर सुरक्षित करने के लिए
SelectCtrl + A पेज के सभी कन्टेन्ट्स को चुनने के लिए
Print Ctrl + P or Ctrl + Shift + F12 एक्टिव डाॅक्यूमेन्ट को प्रिन्ट करने के लिए
Print Preview Ctrl + F2 प्रिन्ट करने से पहले पेज का प्रिव्यू देखने के लिए
SpellingF7 किसी एक्टिव डाॅक्यूमेन्ट में स्पेलिंग चेक करने के लिए
Find, Replace & Goto F5 Find, replace और go to विण्डो खोलने के लिए
CutCtrl + X चुने हुए टेक्स्ट या वस्तु को कट करने और उसे क्लिपबोर्ड में रखने के लिए
Copy Ctrl + C चुने हुए टेक्स्ट या वस्तु को काॅपी करने और उसे क्लिपबोर्ड में रखने के लिए
Paste Ctrl + V या Shift + insert क्लिपबोर्ड में कट या काॅपी किए गए कन्टेन्ट को किसी पेज में किसी स्थान पर पेस्ट करने के लिए
UndoCtrl + Z पिछले दिए गए आदेशों को रद्द करने के लिए
RedoCtrl + Y Undo के द्वारा रद्द किए गए आदेश को प्रभावी बनाने के लिए

फाॅर्मेटिंग टूलबार (Formatting Toolbar)

टूल का नाम
(Tool Name)
शाॅर्टकट
(Shortcut)
विवरण (Description)
Style Ctrl + Shift + S किसी चुने हुए टेक्स्ट या फाॅन्ट की स्टाइल को बदलने के लिए
Font Ctrl + Shift + F चुने हुए पोर्शन के फाॅन्ट तथा आकार को बदलने के लिए
Font Size Ctrl + Shift + P चुने हुए पोर्शन के फाॅन्ट साइज को बदलने के लिए
Bold Ctrl + B चुने हुए टेक्स्ट या शब्द को बोल्ड (मोटे अक्षर) में लिखने के लिए
Italic Ctrl + I चुने हुए शब्द या अक्षर को तिरछे (Italic) स्टाइल में लिखने के लिए
UnderlineCtrl + U चुने हुए शब्द या अक्षर के नीचे रेखा खींचने के लिए
Aligned Left Ctrl + L शब्दों को बाएँ ओर से सीध (Align) में लाने के लिए
CentreCtrl +E पैराग्राफ को पेज के बीचों बीच में लाने के लिए या शब्दों को बीच में लिखने के लिए
Aligned Right Ctrl + R शब्दों या पैराग्राफ को पेज के दाएँ तरफ से सीध (Align) में लाने के लिए
JustifyCtrl + J पैराग्राफ को दाएँ और बाएँ तरफ से सीध में लाने के लिए

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल ( Microsoft Excel ) क्या है?

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल इसे Shortcut में MS Excel या सिर्फ Excel भी कहा जाता है। आप को बता दे MS Excel माइक्रोसॉफ्ट का सबसे ज्यादा Popular और उपयोगी Software है। और प्रायः सभी Office में इसका उपयोग किया जाता है। और आप कभी भी किसी नौकरी के लिए Interview देते है तो उसमे ये जरूर पूछा जाता है की आपको MS Excel आती है या नहीं? क्योकि इसके बिना काम ही नहीं चलेगा।
MS Excel में Row और Column का Sheet होता है जिसे Spreadsheet कहते है और इसी के अन्दर आंकड़ों की गड़ना ( जोड़, घटाव, गुणा , भाग, औसत ……… इत्यादि ) की जाती है।


Microsoft Excel
माइक्रोसॉफ़्ट पावरप्वाइण्ट ( Microsoft Power point) क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट ( Microsoft Power point) MS ऑफिस का एक काफी महत्वपूर्ण पैकेज सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग Presentation बनाने के काम आता है। यानि की किसी भी जानकारी को एक सुन्दर तरीका से प्रस्तुत ( Present ) करने के काम आता है। पावर पॉइन्ट अनेक प्रकार के presentation को आसानी से तथा professional तरीका से बनाने में हमारी बहुत मदद करता है।
Microsoft Power point से बने प्रेजेंटेशन में हम सिर्फ Text ही नहीं Audio, Video, Photo, और बहुत सारा अच्छा दिखने वाला Effects भी डाल सकते है, जिसके उपयोग से प्रेजेंटेशन का लुक बहुत अच्छा बनाया जा सकता है।

Microsoft Power point
माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेस ( Microsoft Access) क्या है?
माइक्रोसॉफ्ट एम॰ एस॰ ऑफिस का एक भाग सॉफ्टवेयर है, जो कि डेटाबेस बनाने उसका प्रबन्धन करने तथा विशलेषण करने के लिए प्रयोग किया जाता है। विश्लेषण इत्यादि के उपरान्त हमें इसके माध्यम से अनेको फलदायी रिपोर्ट प्राप्त होती है। वास्तव में यह RDBMS (Rational Database management System) है।
माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक ( Microsoft Outlook) क्या है?
माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक (Microsoft Outlook) एक पर्सनल इनफार्मेशन मैनेजर (personal information manager) और इ-मेल क्लाइंट (E-Mail Client) सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग मुख्य तौर पर ईमेल को भेजने (Send) और प्राप्त (Receive) करने के लिए किया जाता है।

माइक्रोसॉफ़्ट आउटलुक के प्रमुख उपयोग

  • ईमेल send करने के लिए
  • अपने को बेहतर ढंग से Organise करने के लिए
  • Contact को स्टोर करने के लिए
  • अपने काम को Calender में datewise Schedule करने के लिए

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के उपयोग – Uses of MS Office?

घर हो या ऑफिस अगर आप कंप्यूटर में काम करते है, तो कई सारे टास्क के लिए आपको Microsoft Office के टूल्स की आवश्यकता होगी। आइए जाने MS Office के इन टूल्स का उपयोग किन-किन कार्यो के लिए होता है।

  • स्टूडेंट्स अपने स्कूल असाइनमेंट, क्लास नोट्स, प्रोजेक्ट, इत्यादि बनाने के लिए इनका उपयोग कर सकते है।
  • इन टूल का उपयोग करके हम रिपोर्ट तैयार कर सकते है, रिज्यूम और लेटर जैसे डॉक्यूमेंट क्रिएट और एडिट कर सकते है।
  • कॉन्फ्रेंस या किसी ऑफिस मीटिंग के लिए प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है।
  • फाइनेंस और एकाउंटिंग के कार्यो में इनका प्रयोग सबसे अधिक होता है। उदाहरण के लिए एक्सेल शीट की मदद से आप विभिन्न प्रकार के डेटा को व्यवस्थित कर सकते है।
  • अपनी फाइलों को इनकी मदद से ऑनलाइन स्टोर किया जा सकता है। ऐसा करने से आप उस फ़ाइल को कभी भी और कही भी एक्सेस कर पायेंगे।
  • Microsoft Office के टूल्स की मदद से एक कंपनी अपने कर्मचारियों और कस्टमर के डेटा को मैनेज करने के लिए डेटाबेस क्रिएट कर सकती है।
  • ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिये इनका उपयोग होता है। इसके साथ ही रोज के कार्यो को ट्रैक करने और अपने कॉन्टैक्ट को मैनेज करने के लिए भी हम इनका इस्तेमाल कर सकते है।



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